School College Holiday News: देश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों कॉलेज में छुट्टी घोषित, सरकार का सख्त आदेश जारी।

School College Holiday News: देश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों कॉलेज में छुट्टी घोषित, सरकार का सख्त आदेश जारी।

School College Holiday News: भारत में जितने भी छात्र-छात्राएं पढ़ने वाले होते हैं उन्हें स्कूल की छुट्टी का काफी बेसब्री से इंतजार रहता है ताकि छात्र एवं छात्राएं छूट के दिन अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ कहीं ना कहीं घूमने का प्लान बना सके वैसे ही सितंबर का महीना अब शुरू हो चुकी है और इस महीने में बहुत सारे त्यौहार आने वाले हैं। साथ ही साथ इस महीने में चार रविवार भी शामिल होंगे इसी को देखते हुए देश भर के सभी सरकारी और शिक्षा विभाग ने अपने राज्य के सभी स्कूलों में त्यौहार और रविवार की छुट्टियों की लिस्ट को जारी कर दी है तो लिए यहां पर जानेंगे कि आपके स्कूल कॉलेज में कितने दिन के लिए तथा कब-कब आपके स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे।

इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल जाने कब-कब रहेंगे स्कूलों में छुट्टियाँ

कॉलेज में तथा एक से लेकर 12वीं तक के पढ़ने वाले सभी बच्चों के लिए सबसे बड़े खुशखबरी सामने आ रही है जिसके तहत सितंबर के महीने में बहुत सारे त्यौहार तथा चार रविवार आने की वजह से देश भर के सभी स्कूलों में छुट्टियां की भरमार है। जिसके लिए पूरे देश भर की सरकार और शिक्षा विभाग ने अपने राज्य के सभी सरकारी स्कूल तथा प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियां का लिस्ट भी जारी कर दी है आप अगर स्कूल में छुट्टियां का लिस्ट को देखना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

छत्तीसगढ़ सरकार ने छुट्टी का लिस्ट किया जारी

आप सभी को बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार में भी स्कूल कॉलेज में होने वाले छुट्टियों का लिस्ट भी जारी कर दिया है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ सरकार ने इस साल गणेश चतुर्थी दशहरा और दीपावली के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा की छुट्टी का लिस्ट भी जारी किया है जिसके लिए सरकार ने छत्तीसगढ़ के कोबरा जिले में प्रशासन के द्वारा तीन दिनों की छुट्टी भी घोषित की है।

19 सितम्बर – गणेश चतुर्थी

23 अक्टूबर – दशहरा

13 नवंबर – गोवेर्धन पूजा

सितंबर में स्कूलों की छुट्टियां का लिस्ट हुआ जारी

भारत के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल में 5 सितंबर को शिक्षा दिवस मनाया जा रहा है इस अवसर पर देश के कई स्कूल में छुट्टियों का ऐलान भी किया गया है इसके अलावा देश के कुछ राज्य में 5 सितंबर को आधे दिन की ही पढ़ाई रहेगी। तथा 7 सितंबर को देशभर में जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाएगा जिसको लेकर देश भर के सभी स्कूलों में 7 सितंबर के छुट्टी रख जाएगी।

School College Holiday News: देश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों कॉलेज में छुट्टी घोषित, सरकार का सख्त आदेश जारी।

19 सितंबर को देश के कुछ राज्य में जैसे कि कर्नाटक उत्तर प्रदेश उड़ीसा महाराष्ट्र गुजरात इत्यादि देश भर में राज्य में गणेश उत्सव बड़े ही धूमधाम से बनाई जाती है जिसके कारण इन राज्य में 19 सितंबर को सभी स्कूल कॉलेज को बंद रखे जाएंगे। जिसके लिए इन राज्यों के शिक्षा विभाग और सरकार के ओर से 19 सितंबर को सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्देश जारी भी कर दिया गया है।

28 सितंबर को ईद ए मिलाद के शुभ अवसर पर देश भर के सभी स्कूल में 28 सितंबर को छुट्टी का ऐलान किया गया है इसके अलावा 3 सितंबर 10 सितंबर तथा 17 सितंबर 8 24 सितंबर को रविवार पड़ रहे हैं इसके लिए भी सभी स्कूल में छुट्टियां रहती है।

School Holiday News  Click Here
स्कूल छुट्टी का लिस्ट यहां देखें  Click Here

Read Also………

  1. Free Fire Returns In India: गरेना फ्री फायर अभी-अभी हुआ भारत में वापसी, यहां से करें मात्र 2 मिनट में डाउनलोड
  2. Latest News School Holiday in September 2023:सितंबर में इतने दिन रहेगी स्कूलों में छुट्टियां, अभी देखें लिस्ट
  3. Bihar Board Matric Inter Sent-Up Exam Admit Card 2023:बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर सेंटअप परीक्षा एडमिट कार्ड यहां से करें जल्द डाउनलोड, मिलेगा डायरेक्ट लिंक
  4. BSEB 10th 12th Sent-Up Admit Card 2023 Check:बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर जांच परीक्षा 2023 का एडमिट कार्ड हुआ अभी-अभी जारी, इस लिंक से हो रहा डाउनलोड

Leave a Comment